• Vishwajeet Maurya

पंजाब: श्रमिक ट्रेन में थी तैनाती, आया 14 RPF जवानों का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

जहां पूरा देश कोरोना से उभरने का कड़ा प्रयास कर रहा और पंजाब में पहले ही श्रद्धालुओं के वजह से वहां का हालत गम्भीर है वहीं पंजाब के लुधियाना से आया यह खबर जिसमें श्रमिक स्पेशल ट्रेन में तैनात 14 RPF जवानों का कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आना हालात को और भयावह बना सकता है.

Image Credit - Google

जहां पूरा देश कोरोना के चलते लॉकडाउन से जूझ रहा जिसकी वजह से रेल सेवाएं 17 मई तक के लिए रद्द है. परंतु कुछ चुनिंदा लोगों के लिए जो देश के अन्य हिस्सों में फँसे हुए है जो और वो घर जाना चाहते हैं ऐसे लोगों के लिए रेलवे द्वारा 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' चलाई जा रही है. इन ट्रेनों में बस कुछ चुनिंदा लोगों को ही जाने को मिलेगा जैसे- लॉकडाउन में फंसे छात्र, मजदूर, पर्यटक और तीर्थयात्री लेकिन इन लोगों को भी सफर से पहले राज्य सरकार से अनुमति प्राप्त करनी होती है.



हाल ही में रेल मंत्रालय ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर नई  गाइडलाइंस जारी की है जिसमें अब स्लीपर बर्थ के सभी सीटों पर यात्रियों को बैठने की अनुमति होगी. इसके पहले इन ट्रेनों में 72 सीट वाली एक बोगी में बस 56 लोगों के बैठने की अनुमति थी. इसके साथ ही अब श्रमिक स्पेशल ट्रेन जिस राज्य से गुज़रेगी वहां तीन स्टॉपेज पर रुकेगी।




अभी बुधवार को ही सभी राज्यों के मुख्यमंत्रीयों के साथ प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग किया. जिसमें पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की और कहा की राज्यों की आजीविका तथा राजकोषीय को सुरक्षित करने के लिए एक अच्छे रणनीति की आवश्यकता बताई।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र : मालगाड़ी से कटकर 16 प्रवासी मजदूरों की मौत, हादसे पर प्रधानमंत्री ने जताया दुःख



#COVID19 #Coronavirus #coronaupdate

#CoronainIndia

#IRCTC #Railways

#PujabGovernment





0 views

©Newziya 2019, New Delhi.