• Newziya

विशाखापट्टनम में LG के केमिकल गैस प्लांट में रिसाव, एक बच्ची समेत 3 की मौत

अधिकारियों के मुताबिक़ लगभग 1500-2000 लोगों के लिए बेड की व्यवस्था की जा रही है।


आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम के गाँव आरआर वेंकटपुरम स्थित LG पॉलिमर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के केमिकल गैस प्लांट में रिसाव होने से एक 7 वर्षीय बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई है। सौ से अधिक ग्रामीण सांस लेने में तक़लीफ़, आंखों में जलन, सिर दर्द और उल्टी की शिकायत के बाद नज़दीकी अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं।

यह रिसाव गुरूवार तड़के शुरू हुआ था जिसके कारण अब तक 3 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 20 लोगों की स्थिति नाज़ुक बनी हुई है।


ज़िलाधिकारी वी विनय चंद ने कहा कि यह घटना तब हुई जब लॉकडाउन के बाद प्लांट को फिर से शुरू किया जा रहा था। तभी एक चैंबर में अनियंत्रित रूप से गैस का रिसाव शुरू हो गया। शुरुआत में स्प्रे करके गैस के रिसाव को रोकने की कोशिश की गई लेकिन उसका कोई फ़ायदा नहीं हुआ। रिसाव को रोकने में हमें अभी दो घंटे और लगेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अब किसी की मौत नहीं होगी। हमें लोगों को बचाने के लिए ऑक्सीजन की ज़रूरत है।


स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि तक़रीबन 150-170 लोगों को अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कुछ लोगों को गोपालपुरम के निजी अस्पताल में भी भर्ती किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक़ वो लगभग 1500-2000 लोगों के लिए बेड की व्यवस्था कर रहे हैं।



ग्रेटर विशाखापट्टनम मुंसिपल कॉर्पोरेशन ने स्थानीय लोगों के लिए चेतावनी जारी की है कि गोपालपटनम के LG पॉलीमर्स में रिसाव हुआ है। आप सभी लोगों से गुज़ारिश है कि सुरक्षा कारणों के चलते अपने घरों से बाहर ना निकलें। इस रिसाव के कारण कई लोग बीमार पड़ गए हैं और इलाके में हड़कंप मच गया है।

©Newziya 2019, New Delhi.