• Vishwajeet Maurya

IAF का एक और MI-29 दुर्घटनाग्रस्त, वक़्त रहते पायलट ने बचाई जान

MI-29 का दुर्घटनाग्रस्त होने का सिलसिला थम नहीं रहा आपको बता दें की पिछले साल ही 2019 के नवंबर महीनें में एक और MIG विमान गोवा में क्रैश कर गया था पंजाब के होशियारपुर के पास भारतीय वायु सेना का विमान MI-29 क्रैश हो गया. विमान सुबह 10:30 पर रूटीन ट्रेनिंग के लिए उड़ान भरी थी. जिसके बाद पायलट को विमान में तकनीकी खराबी की भनक लगी जिसे पायलट ने विमान को काबू करने का पूरा प्रयास किया लेकिन कोई सुधार ना होने पर पायलट ने विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराने का फैसला लिया और इजेक्ट कर दिया.




विमान रुड़की गांव के पास शुक्रवार सुबह 11 बजे क्रैश हो गया हालांकि की वक़्त रहते ही विमान के पायलट एम. के. पांडे पैरासूट के जरिये विमान से कूदने में सफल रहे. वो गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिसके बाद वायु सेना के हेलीकॉप्टर से उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया।


Image Credit : Twitter (पायलट को दूसरे हेलिकॉप्टर में ले जाते हुए )


आस-पास के लोगों का कहना

गांव वालों ने बताया आसमान में एक विमान उन्हें कलाबाजी करता हुआ दिखाई दिया लेकिन विमान बहुत तेज़ी से नीचे आने लगा और खेतों में जा गिरा जिसके बाद विमान में धमाके के साथ आग लग गया. उन्हें एक बड़ा आग का गोला आसमान में दिखा और देखते ही देखते सब राख हो गया तथा  पायलट कुछ खेतों की दूरी पर घायल पड़ा हुआ था.

गलिमत की बात यह रही की आस-पास ना कोई आवासीय इलाका था ना ही कोई ओद्योगिक क्षेत्र. इसलिए इस हादसे ने बड़ा रूप नहीं लिया. घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस और वायुसेना की टीम पहुँची और पायलट को अपने साथ ले गए.

वायुसेना का बयान

मिग-29 विमान परीक्षण पर निकला था. विमान में तकनीकी खराबी आई थी. पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकल गया है. वह विमान को नियंत्रित करने में असमर्थ रहा. जांच के आदेश दे दिए गए हैं.



-Maitree Srivastava

0 views

©Newziya 2019, New Delhi.