• Vishwajeet Maurya

सीबीएसई 12वीं की स्क्रूटनी के लिए तारीखों का हुआ ऐलान.

सीबीएसई ने 12वीं के लिए स्क्रूटनी एप्लीकेशन फॉर्म के तारीखों की घोषणा कर दी है. इच्छुक स्टूडेंट्स अपने एप्लीकेशन फॉर्म 17 जुलाई से ऑनलाइन भेज सकते हैं.

-Govind Pratap Singh



सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट 13 जुलाई 2020 को घोषित कर दिया है. रिजल्ट घोषित करने के बाद सीबीएसई ने अब स्क्रूटनी के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया है. ऐसे छात्र जो सीबीएसई के जारी किए गए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं वे छात्र अपने रिजल्ट की स्क्रूटनी करवा सकते हैं. इसके लिए छात्र को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.


सीबीएसई 12वीं स्क्रूटनी एप्लीकेशन फॉर्म की तारीखें कुछ इस प्रकार हैं -

12वीं कक्षा के लिए स्क्रूटनी का ऑनलाइन आवेदन 17 जुलाई 2020 से शुरू होकर 21 जुलाई 2020 तक किया जा सकता है. ऐसे छात्र जो स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


स्क्रूटनी एप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले सभी स्टूडेंट्स को प्रति सब्जेक्ट 500/- रुपये स्क्रूटनी फीस के रूप में जमा करना होगा. छात्रों को स्क्रूटनी की यह फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी पड़ेगी. सीबीएसई दूसरे किसी भी मोड या ऑफ़लाइन मोड में किए गए आवेदन या जमा की गई फीस को स्वीकार नहीं करेगा.


स्क्रूटनी के दौरान छात्रों के अंक कम या अधिक भी हो सकते हैं. सीबीएसई कापियों की स्क्रूटनी के बाद छात्र के नए अंक को वेबसाइट पर अपलोड भी कर देगा और छात्र के अंक में बदलाव की यह सूचना रीजनल ऑफिस को भी भेज दी जाएगी.


उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए भी देना होगा शुल्क-

ऐसे छात्र जिनको अपनी उत्तर पुस्तिकाएं भी चाहिए वे छात्र 01 और 02 अगस्त 2020 को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए छात्र को 700/- रुपये हर उत्तर पुस्तिका के लिए जमा करने होंगे. इसके अलावा छात्र  बोर्ड से अपनी कॉपी सूचना का अधिकार नियम के तहत भी प्राप्त कर सकते हैं.


कापियों के दोबारा मूल्यांकन के आवेदन की लिए आ गई है तारीख-

ऐसे छात्र जो अपने कॉपी का दोबारा मूल्यांकन करवाना चाहते हैं वे छात्र 06 और 07 अगस्त 2020 को अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


जल्द ही घोषित की जाएगी कम्पार्टमेंटल परीक्षा की तारीख!

ऐसे छात्र जिनका एक विषय में प्रदर्शन कमजोर रहा है उन छात्रों को अपने अंकों में सुधार के लिए बोर्ड एक मौका देगा. इसके लिए बोर्ड कम्पार्टमेंटल की परीक्षा आयोजित कराएगा. बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कम्पार्टमेंटल परीक्षा के तारीखों की घोषणा भी जल्द ही करेगा.


#CBSE #CBSEBoard #CBSEResult

#Results2020 #Result

#NEWS

ये भी पढ़ें: कानपुर मुठभेड़: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के आपराधिक जीवन का पूरा कच्चा चिट्ठा

ये भी पढ़ें: कानपुर एनकाउंटर: विकास दुबे सहित 35 लोगों पर दर्ज हुई FIR, रात भर चली छापेमारी


ये भी पढ़ें:बोत्सवाना में रहस्यमयी तरीके से सैकड़ों ‘हाथियों’ की मौत

ये भी पढ़ें: भारत बायोटेक ने बनाई Coronavirus की वैक्सीन, जुलाई में शुरू होगा Human Trials

19 views

©Newziya 2019, New Delhi.