• Newziya

चीन, वेनेजुएला संकट पर शांतिपूर्ण बातचीत के पक्ष में

बीजिंग, 9 फ़रवरी (कृष्ण सुजाता).

चीन ने वेनेजुएला में शांति कायम रखने की दिशा में शांतिपूर्ण बातचीत और राजनीतिक माध्यम को ही एकमात्र विकल्प बताया. चीन के विदेश मंत्रालय ने बहुराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर सभी देशों को साथ आने की जरूरत है.


चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और वेनेजुएला राष्ट्रपति निकोलस मादुरो हाँथ मिलते हुए

मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का यह बयान उरुग्वे के राष्ट्रपति तबारे वाज़क्वेज़ के नेतृत्व वाले ‘‘इंटरनेशनल कॉन्टैक्ट ग्रुप’’ की गुरुवार की बैठक को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में आया, जिसमें स्पेन, इटली, पुर्तगाल और स्वीडन सहित 14 देशों के नेताओं ने भाग लिया था.

चीन वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का करीबी सहयोगी है, और उसने संकट में फंसे उनके शासन को सुदृढ़ करने में अरबों रुपये की मदद की.

हुआ ने कहा कि चीन का मानना है कि वेनेजुएला के मामलों को वेनेजुएला के लोगों को अपने संविधान और कानूनों के ढांचे के तहत, शांतिपूर्ण बातचीत और राजनीतिक माध्यमों से हल करना चाहिए.

हालांकि, उन्होंने कहा,‘‘चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा इस संकट को समाप्त करने के प्रयास का समर्थन करता है और उम्मीद करता है कि सभी पक्ष वेनेजुएला मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान में रचनात्मक भूमिका निभाते रहेंगे.

एपी कृष्ण सुजाता 0902 1207 बीजिंग

#china #venezuela #crisis #nicolasmaduro #shijinping

©Newziya 2019, New Delhi.