• Vishwajeet Maurya

जानिए, सुशांत की मौत के बाद ट्विटर पर बने उनके पिता व बहन के फ़ेक एकाउंट्स का क्या है पूरा सच?

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. सुशांत की मौत को मर्डर बताया जा रहा हैं और लगातार सोशल मीडिया पर सीबीआई जांच की मांग हो रही हैं, जिसका समर्थन कुछ बॉलीवुड स्टार्स भी कर रहे हैं.

-Govind Pratap Singh

हालांकि इस मसले पर मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच जांच कर रही है और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व सरकार में मंत्री अनिल देशमुख ने परिवार व देश की जनता को भरोसा दिया है कि “मामले की निष्पक्ष जांच हो रही है, अपराधी छोटा हो या बड़ा, कोई भी बख्शा नहीं जायेगा.”

कुछ दिनों पहले सुशांत सिंह राजपूत के पिता के.के. सिंह के नाम से एक ट्वीट सामने आया जिसमें सीबीआई जांच की मांग की जा रही हैं. ट्विटर अकाउंट में लिखा है कि ये सुशांत के पिता का अधिकारिक अकाउंट हैं, प्रोफाइल पिक्चर में केके सिंह की सुशांत के साथ एक तस्वीर भी लगी है.



हालांकि, यह ट्विटर हैंडल फर्जी हैं क्योंकि सुशांत के ममेरे भाई अनुज सिंह का कहना है कि, उनके पिता के नाम का कोई ट्वीटर अकाउंट ही नहीं है जिन्होंने इस अकाउंट को लेकर साइबर मेल में शिकायत भी दर्ज कर दी है.

जब पहली बार सुशांत सिंह राजपूत के पिता के नाम पर बनाया फेक ट्विटर हैंडल बनाया गया था, तब परिवार की तरफ से कहा गया था कि, “प्लीज ऐसी हरकत मत कीजिए”

हालांकि शिकायत करने के बाद ये हैंडल बंद हो गया. सुशांत की मौत के बाद से ट्विटर पर सुशांत के पिता व बहन के नाम से फ़र्जी हैंडल क्रिएट गए हैं.


एक बार फिर सामने आया सुशांत के पिता के नाम का ट्विटर हैंडल

पहला हैंडल बंद होने के बाद 11 जुलाई को फिर से एक नया और फ़ेक अकाउंट सुशांत के पिता के नाम पर (@Thekksing) बनाया गया, जो कि अब तक एक्टिव है. जिस पर रोज ट्वीट किये जा रहे हैं.



सुशांत की बहन के नाम का भी ट्विटर हैंडल

सुशांत के पिता के अलावा उनकी बहन के नाम पर भी एक फ़ेक ट्विटर हैंडल (@iamswetasing) एक्टिव है. जिसके प्रोफाइल और यूजरनेम को चेंज करके अब श्वेता कृति सिंह के नाम से चलाया जा रहा है.


इस एकाउंट के माध्यम से लगातार ट्वीट किया जा रहा है. मुख्यतः एक ट्वीट जो कि अन्य यूजर्स रि-ट्वीट कर रहे हैं, जो कि कुछ ऐसा है:

“यह बात काफी हद तक सही है कि सुशांत सिंह राजपूत की हत्या की गयी थी.”



वैसे हम आपको बताते चले कि सुशांत की बहन के नाम से चल रहे फ़ेक ट्विटर अकाउंट का पहले यूजर नेम @OfficialRhea_ था, जिसे बाद में श्वेता कृति सिंह के नाम में तब्दील कर दिया गया.


स्टोरी करने के दौरान ही इस फ़ेक ट्विटर हैंडल से एक और ट्वीट किया गया जिसमें कहा गया कि “मेरे भाई, सुशांत की मौत की जिम्मेदार रिया चक्रवर्ती है, हमारे पास ठोस सबूत है.”


इस ट्वीट के बाद सुशांत के पिता के नाम से बनाये गए फ़ेक हैंडल से इसी ट्वीट को रि-ट्वीट कर कहा गया कि “ अगर न्याय नहीं हुआ तो हम सुप्रीम कोर्ट जायेंगे.”


ऐसे फ़ेक हैंडल क्रिएट करने का आख़िर क्या होता है मकसद?

1: ट्विटर पर कुछ ऐसे फर्जी एकाउंट्स होल्डर्स होते हैं जो कि केवल फॉलोवर्स के लिए ऐसे एकाउंट्स क्रिएट करते हैं. फॉलोवर बढ़ने के बाद ये यूजर्स, हैंडल का प्रोफाइल नेम, यूजरनेम चेंज कर व इन एकाउंट्स से किये सभी ट्वीट को हटाकर इन्हें अपने नाम के एकाउंट्स में तब्दील कर लेते हैं.


2: ऐसे फ़ेक एकाउंट्स को बनाने के पीछे दूसरा मकसद, गलत व भ्रामक जानकारी फैलाना होता है, जिसे हम “फ़ेक न्यूज़” के नाम से जानते हैं.


इन्हीं फ़ेक ट्विटर हैंडल्स को लेकर दिल्ली में रहने वाले अज्येंद्र त्रिपाठी (जो कि सोशल मीडिया रिसर्चर हैं) एक मुहिम चला रहे हैं, जिसका नाम है: “Show the previous username of Twitter handle”.

यदि आप भी चाहते हैं कि सोशल मीडिया के इस दौर में आप तक सही जानकारी पहुंचे तो इस मुहीम का हिस्सा बनिए ...

https://www.change.org/p/twitter-inc-show-the-previous-username-of-twitter-handle-to-public

#Entertainment | #Bollywood | #SushantSinghRajput

#News | #FakeID | #Twitter

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में लोनार झील "हेलोऑर्किया" रोगाणुओं के कारण गुलाबी हो गई ये भी पढ़ें: कानपुर मुठभेड़: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के आपराधिक जीवन का पूरा कच्चा चिट्ठा ये भी पढ़ें: स्ट्रीट डॉग को पनाह देने वाली साक्षी शर्मा के वायरल वीडियो के पीछे का जानिए पूरा सच ! ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस की वैक्सीन के बारे में किए जा रहे झूठे दावों की पूरी पड़ताल

0 views

©Newziya 2019, New Delhi.