• Newziya

आइए जानते हैं कि आखिर क्या है 'एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया'

Updated: Apr 27

एडिटर्स गिल्ड की स्थापना 1978 में प्रेस स्वतंत्रता की रक्षा और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के संपादकीय नेतृत्व के मानकों को बढ़ाने के दोहरे उद्देश्यों के साथ की गई थी

हाल ही में पत्रकार और रिपब्लिक टीवी के प्रमुख अर्नब गोस्वामी ने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया है. गोस्वामी ने 20 अप्रैल को लाइव टेलीविजन पर यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि संगठन की कोई विश्वसनीयता नहीं बची है क्योंकि वह फेक न्यूज़ रोकने में पूरी तरह नाकाम रही है.

इस प्रकरण से पहले तक बहुत से लोगों को "एडिटर्स गिल्ड" के विषय में ज्यादा जानकारी नहीं रही होगी. हम आपको इसके विषय में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. इसकी जानकारी से पिछले कुछ दिनों से देश में मचे भसड़ के बारे में आपको और अच्छी जानकारी मिलेगी.

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया एक संगठन है जो वर्ष 1978 में स्थापित किया गया था. यह संगठन प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के संपादकीय नेतृत्व के मानकों को बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया गया था.




एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के कार्य:

वर्ष 2001 में जब भारत की तत्कालीन सरकार ने आतंकवाद निरोधक अध्यादेश लाया था, इसमें पत्रकारों को मात्र संदेह के आधार पर गिरफ्तार करने जैसे प्रावधान थे. एडिटर्स गिल्ड ने इसका जोरदार विरोध किया, संगठन ने आगे यह सुनिश्चित किया कि जब अध्यादेश को संसद के द्वारा कानून बना दिया जाये तो उसमें प्रेस की स्वतंत्रता को ध्यान में रखा जाना चाहिए.

जब भी संपादकों द्वारा प्राधिकरण से उत्पीड़न की शिकायतें की जातीं हैं, तो एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया सम्बंधित मामलों की जांच करती है और संबंधित सरकारों और संस्थानों से उचित कार्रवाई की सिफारिश करती है.

जब गुजरात दंगों के दौरान मीडिया के पक्षपात पूर्ण होने के आरोप लगे थे तो एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने एक फैक्ट फाइंडिंग टीम बनायीं थी और शिकायतों की जांच की, और निष्कर्षों को व्यापक रूप से प्रसारित किया था.


इस प्रकार स्पष्ट है कि मीडिया की स्वतंत्रता को बरक़रार रखने और देश के सही मुद्दों को जनता के सामने रखने के प्रयासों में एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया सदा आगे रहा है इसके साथ ही मीडियाकर्मियों और इससे संस्थानों के हितों की रक्षा करता है.


#facts_editors_guild

#editors_guild

#एडिटर्स_गिल्ड




0 views

©Newziya 2019, New Delhi.