• Newziya

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारतीय टीम घोषित

Updated: Apr 5, 2019

आनन्द श्रीवास्तव

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत में खेली जाने वाली T 20 और एकदिवसीय श्रृखंला के लिए भारतीय टीम का चयन हो गया है.

न्यूज़ीलैंड में खेली गई एकदिवसीय श्रृखंला के चौथे मैच से आराम लेने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है.

24 फ़रवरी से ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली दो T 20 और 5 एकदिवसीय श्रृखंला के लिए घोषित 15 सदस्यी टीम में जसप्रीत बुमराह का भी नाम है. दो T 20 और 5 एकदिवसीय मैच की यह श्रृखंला 24 फ़रवरी से 23 मार्च खेली जाएगी.

विशाखापट्टम और बंगलूरू में दोनों T 20 मैच खेले जाएंगे. जबकी हैदराबाद, नागपुर, रांची, चण्डीगढ़ और दिल्ली में पांच एकदिवसीय मैच खेले जाने हैं.

विराट कोहली के ब्रेक लेने के बावज़ूद भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में न्यूज़ीलैंड में एकदिवसीय श्रृखंला 4-1 से जीतने में क़ामयाब रही. इसके बाद तमाम प्रयोगों के चलते भारतीय टीम को t 20 श्रृखंला 2-1 से गंवानी पड़ी.

यह श्रृखंला भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. विश्वकप के पहले अपनी ख़ामियों और ताकत को जांचने का यह भारत के पास आख़िरी मौका है. पिछले एक साल से भारत ने सीमित ओवरों में शानदार खेल दिखाया है.

इंग्लैंड में इंग्लैंड से हारने के पहले भारत छह मैचों की एकदिवसीय श्रृखंला में साउथ अफ्रीका में 5-1 से विजयी रहा था. इसके बाद भारत ने एशिया कप जीता, वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ घरेलू श्रृखंला में जीत दर्ज़ की और ऑस्ट्रेलिया व न्यूज़ीलैंड में ऐतिहासिक द्विपक्षीय श्रृखंला अपने नाम की.

2018 में भारत ने 8 एकदिवसीय मैच खेले जिनमें से 6 में भारत को जीत मिली जबकी 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा.

हार्दिक पांड्या और के एल राहुल को विवाद में फंसने के कारण ऑस्ट्रेलिया श्रृखंला बीच में ही छोड़कर भारत लौटना पड़ा. तब उनकी जगह विजय शंकर और शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया. गिल इस मौके का उतना फ़ायदा नहीं उठा सके जितना विजय शंकर ने उठाया. विजय शंकर ने अपनी बल्लेबाज़ी से ऐसी छाप छोड़ी की अब उन्हें विश्कप टीम का हिस्सा बनाए जाने की चर्चा जोरों पर है.


भारतीय टीम साभार; इंटरनेट

ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी के लिए इन खिलाड़ियों को चुना गया है-

T20 श्रृखंला के लिए भारतीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), के एल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कण्डेय.


एकदिवसीय श्रृखंला के पहले और दूसरे मैच लिए भारतीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान),शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधाव, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, के एल राहुल, सिद्धार्थ कौल.


बाक़ी के तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधाव, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, के एल राहुल.

#india #indianteam #odi #t20 #australia #onedayseries

©Newziya 2019, New Delhi.