• Newziya

इसरो ने स्कूली बच्चों के लिए "युवा विज्ञान कार्यक्रम" शुरू किया


ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले स्कूली बच्चों के लिए एक "युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम" लॉन्च किया है।

इसरो वैज्ञानिक अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में अपनी रुचि जगाने के इरादे से युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करेगा। "कैच देम यंग" आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गर्मियों की छुट्टियों के दौरान लगभग दो सप्ताह की अवधि का होगा, जिसमें प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के 3 छात्रों का चयन करने का प्रस्ताव होगा, जिसमें सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

सरकार ने देश में वैज्ञानिक संस्थानों को बुनियादी विज्ञान के क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए कहा है। अब इस दिशा में ISRO ने काम करना भी शुरू कर दिया है। इसने YUVA प्रोग्राम लॉन्च किया है। इसने भारत में संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों से संपर्क किया है ताकि वे तीन छात्रों के चयन की व्यवस्था कर सकें और सूची को ISRO तक पहुंचा सकें। चयन शैक्षणिक प्रदर्शन और पाठ्येतर गतिविधियों पर आधारित है।

ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को चयन मानदंड में विशेष छूट दी गई है। प्रत्येक राज्य से चयनित उम्मीदवारों की सूची इस महीने के अंत तक आने की उम्मीद है।

©Newziya 2019, New Delhi.