• Vishwajeet Maurya

आज 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर मतदान -

आज अमित शाह और राहुल गांधी जैसे कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला।


आज तीसरे चरण के लिए 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। यह 2019 के लोकसभा चुनाव का सबसे बड़ा और हाई प्रोफाइल चरण भी होगा।


सबसे ज्यादा 117 सीटों पर इस चरण में वोट पड़ेंगे जिसमें कुल 14 करोड़, 22 लाख 76 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का भाग्य भी आज ईवीएम में कैद हो जायेगा इसलिए ये चरण और हाईप्रोफाइल माना जा रहा है।


अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं तो राहुल गांधी केरल के वायनाड से। अमित शाह पहली बार संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा मुलायम सिंह मैनपुरी से, जयाप्रदा रामपुर से, वरुण गांधी पीलीभीत से, महबूबा मुफ्ती अनंतनाग से चुनाव लड़ रही है।


गठबंधन का इम्तिहान लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आयोग ने उत्तर प्रदेश में अपना दायरा बढ़ाया है। पहले के दो चरण में जहां आठ-आठ सीटों पर वोट पड़े थे, वहीं इस बार 10 संसदीय क्षेत्रों में मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। यह चरण इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें कई बड़े चेहरे हैं, सपा में रिश्तों की खींचतान है और आजम खान व जयाप्रदा की रोचक लड़ाई भी है।


तीसरे चरण में गठबंधन की असली ताकत की परीक्षा है। इसके साथ ही रोचक मुकाबला फिरोजाबाद में भतीजे अक्षय यादव के सामने चाचा शिवपाल है। सुल्तानपुर से सीट बदलकर पीलीभीत से लड़ रहे वरुण गांधी पर भी सबकी निगाहें होंगी जिनके सामने मां मेनका गांधी की प्रतिष्ठा बचाए रखने का सवाल है तो वही रामपुर में दो बार सांसद रहीं जयाप्रदा और आजम के बीच मुकाबला है।


कुछ इस प्रकार इन राज्यों में इतने- इतने सीटों पर है चुनाव -

गुजरात- 26, केरल- 20, महाराष्ट्र- 14, कर्नाटक - 14, उत्तर प्रदेश-10, छत्तीसगढ़ - 7, ओडिशा- 6, बिहार- 5, पश्चिम बंगाल- 5, असम - 4, गोवा- 2, जम्मू-कश्मीर- 1, दादर नागर हवेली-1, दमन दीव -1 तथा त्रिपुरा में 1 सीट पर।

-Vishwajeet Maurya

0 views

©Newziya 2019, New Delhi.