• Newziya

भारतीय व्यापारियों ने बन्द की सब्जी की सप्लाई, पाकिस्तान में मचा हाहाकार

पुलवामा में CRPF के जवानों के ऊपर हमले के बाद पूरे देश में रोष व्याप्त है। जवानों से लेकर किसानों तक सबके ऊपर बदला लेने का ख़ून सवार है। हर कोई पाकिस्तान को सबक सिखाना चाहता है। इसी कड़ी में भारतीय किसानों ने पाकिस्तान को सब्ज़ी बेचने से साफ इनकार कर दिया। किसानों का कहना है कि "सब्जियां भले ही खेतों में सड़ जाएं मगर पाकिस्तान को नहीं बेचेंगे।" इस निर्णय का देशभर में लोगों द्वारा स्वागत किया जा रहा है।


सांकेतिक तस्वीर

किसानों द्वारा लिए गए इस निर्णय से पाकिस्तान परेशान है। पाक पीएम इमरान खान जहाँ जवाबी कार्रवाई की बात कर रहे हैं, वहीं पाकिस्तान की जनता की जेब ढीली हो रही है।

हालांकि किसानों ने मोदी सरकार से अपील भी की है कि क्षेत्र के टमाटर एवं अन्य सब्जियों को बेचने के लिए खाड़ी देशों या अन्य जगह पर नए बाज़ार की खोज की जाए। आपको बता दें, साल 2017 में भी दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते आपूर्तिं बंद की गई थी। इसके बाद लाहौर और पंजाब प्रांत के कुछ हिस्सों में टमाटर की कीमत बढ़कर 300 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थी।

पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आज़ादपुर मंडी में व्यापारियों ने वहां माल नहीं भेजने का फैसला किया है। टमाटर व्यापार संघ के प्रेसिडेंट अशोक कौशिक के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है। दूसरी सब्जियों, फलों, कपास, धागे के कारोबारी भी इस मार्ग से बुकिंग बंद कर रहे हैं।


टमाटर के दाम आसमान में

भारत के सब्जी मार्केट में टमाटर की क़ीमत तक़रीबन 10 रुपए प्रति किलो के आसपास है। वहीं, पाकिस्‍तान में टमाटर का भाव आसमान छू रहा है। लाहौर में टमाटर 180 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। साउथ एशिया की एक कॉरस्पोडेंट (पत्रकार) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी शेयर की है। वहीं, दूसरी सब्जियों के दाम में भी इज़ाफा देखने को मिला है. प्याज के दाम भी दोगुने हो गए हैं। पहले प्याज जहां 10-15 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, वहीं अब प्याज के भाव 30 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान की सब्जी मंडी में आलू के दाम में भी इज़ाफा हुआ है। 18 फरवरी के दाम के अनुसार, आलू 30-35 रुपए किलो बिक रहा है। पहले यह 10-12 रुपए प्रति किलो बिक रहा था. खीरे और तोरी के दाम 80 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। 

चीनी के दाम में भी उछाल

पाकिस्तान में चीनी भी महंगी हो गई है। चीनी के दाम में तीन रुपए प्रति किलो की तेज़ी देखने को मिली है। पहले जहां चीनी के दाम 57-58 रुपए प्रति किलो थे। वहीं, अब यह 60 रुपए से ऊपर बिक रही है। वहीं, चाय के दाम में भी 45 रुपए की तेजी देखने को मिली है. नेस्ले की 950 ग्राम की चाय पत्ती की क़ीमत जहां पहले 825 रुपए थी, वहीं अब यह 865 रुपए पहुंच गई है। वहीं, 375 ग्राम के पैक की कीमत में भी 25 रुपए का इजाफा हुआ है। पहले 400 रुपए के मुकाबले अब यह 425 रुपए का हो गया है।

©Newziya 2019, New Delhi.